You are here
Home > News > Hindi > एयरफोर्स कमांडर ने पारिवारिक वजहओं से खुदखुशी की, जवानो के लिए CRPC में विशेष छूट की माँग

एयरफोर्स कमांडर ने पारिवारिक वजहओं से खुदखुशी की, जवानो के लिए CRPC में विशेष छूट की माँग

Reading Time: 2 minutes

राजेंद्र नगर, पटना के रहने वाले अरविंद सिन्हा ने मंगलवार को सुबह 8 बजे गोली मारकर खुदखुशी कर ली.

न्यूजनेशन के मुताबिक, जवानों के आत्महत्या की दर पिछले तीन सालों में बढ़ गयी है. रिपोर्ट में बताया गया है कि अकेले 2018 में 80 जवानों ने खुदखुशी की, जिसमे 16 वायुसेना, 8 जलसेना के जवान थे. वर्ष 2017 में 75 जवानों ने आत्महत्या की वहीं 2016 में यह 104 था.

Male Suicide due to family dispute
Male Suicide

पुरुष अधिकार के कार्यकर्ताओं ने कानून में पुरुष की महिला वादी कानूनों से सुरक्षा नहीं होने के कारण आत्महत्या के मामले बढ़ने की बात कही. साथ ही जवानों के लिए क्रिमिनल कानूनों में अतिरिक्त सुविधा की माँग रखी. कार्यकर्ताओं ने बताया कि कई मामले में जवानों को बार्डर से कोर्ट के चक्कर लगाने पड़ते हैं, और इनमे ज्यादातर मामले पारिवारिक कलह का हीं होता है.

सिन्हा 44 वर्षीय भारतीय वायुसेना में विंग कमांडर थे और पब्लिक रिलेशन ऑफिसर के पद पर कार्यरत थे. बताया जाता है कि इन्होने डबल बैरल के बंदूक को अपने पैर में फंसाकर गर्दन में गोली मार कर खुदखुशी कर ली.

खबरों की माने तो, खुदखुशी का कारण पारिवारिक वजह माना जा रहा है. सिन्हा ने प्रयागराज के वायुसेना कॉलोनी में स्थित सरकारी आवास के बरामदे में खुदखुशी की. पास में कोई सुसाइड नोट भी बरामद नहीं हुआ, खुदखिशी के सही कारण की जाँच पुलिस कर रही है.

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि वे कई तरह के रास्ते अपना रहे हैं, और यहाँ तक कि जरूरत होने पर मनोवैग्यानिक परामर्श की भी सुविधा है.

Editor
One place for Men related news, fashion, social issues. Stay connected. Lot more is coming...

Leave a Reply

Top